Coronavirus: कोविड-19 के सभी लक्षण जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए?

Coronavirus: कोविड-19 के सभी लक्षण जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए?

सेहतराग टीम

एक साल से अधिक हो गया है जब हमने एक संक्रमक वायरस के आने के बारे में सुना था। लाखों हताहतों की संख्या, बाद में घातक और हमारे सामने नया स्ट्रेन और म्युटेशन हैं, जो पहले से कहीं अधिक डर पैदा करते हैं। नोवेल कोरोना वायरस अभी भी एक नया वायरस ही है। लक्षण बदलते रहते हैं। कुछ ऐसे हैं जो संक्रमित हो सकते हैं लेकिन उनमें लक्षण बढ़ते नहीं हैं। कुछ को केवल मध्यम संक्रमण वाले लक्षण होते हैं, जबकि कुछ का जीवन खतरे में आ जाता है। जो पहले से दूसरी स्वास्थ्य समस्याओं से पीड़ित हैं उनमें कोविड-19 का संक्रमण ज्यादा गंभीर होता है। अगर आपको कोविड-19 का संक्रमण है तो हम आपको बताते हैं कि आपको किन चीजों पर ध्यान देना चाहिए और लक्षण जिनके बारे में आपको जानना चाहिए?

पढ़ें- मास्क धोते समय ये गलतियां न करें, आपके स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक, जानिए सावधानियां

COVID-19 के मुख्य लक्षण क्या हैं (What are the classic symptoms of COVID-19)?

मेडिकल गाइडलाइन के अनुसार, सबसे आम लक्षण, जिन्हें  मुख्य संकेत माना जाता है, वे लक्षण हैं  बुखार, खांसी, गले में खराश। इसके आलावा 60 फीसदी से अधिक मामलों में गंध और स्वाद का खोना भी नोवेल कोरोना वायरस की चपेट में आने का एक सामान्य संकेत देखा गया है।

अब ज्यादातर मामलों में, COVID-19 एक श्वसन संक्रमण के रूप में शुरू होता है, जो लोगों को फ्लू या एलर्जी जैसे लक्षणों का अनुभव कराता है। COVID-19 मामलों में जो बुखार सबसे अधिक देखा गया है वह बुखार एक निम्न-श्रेणी का है, जिसमें लगातार तापमान (99 डिग्री फ़ारेनहाइट- 102 डिग्री फ़ारेनहाइट के बीच) है। लोगों में सबसे प्रमुख खांसी सूखी खांसी हो सकती है, यानी खांसी, जिसमें बलगम नहीं बनता है। COVID-19 लक्षणों में जुकाम, भरी हुई नाक बहुत कम देखी जाती है। गले में खराश, चुभन भरी आवाज, जलन और कठोरता भी दिनों तक बनी रह सकती है। यदि आप 3 या अधिक दिनों के लिए इनमें से किसी भी लक्षण का अनुभव करते हैं या किसी भी तरीके से वायरस के संपर्क में आने पर संदेह करते हैं, तो सबसे पहले COVID परीक्षण करें।

जांच के लिए COVID-19 के कम सामान्य, असामान्य संकेत (Less common, unusual signs of COVID-19 to check for)

जबकि खांसी, गले में खराश, बुखार संक्रमण के मुख्य, सबसे आम लक्षण हैं, COVID-19 संक्रमण होना कई असामान्य लक्षणों के कारण भी देखा गया है जो एक हद तक महत्वपूर्ण कार्यक्षमता को बिगाड़ या बढ़ा सकता है। जैसे ही लक्षणों की लिस्ट बढ़ती है, यह देखा गया है कि लोग भारी दर्द और सूजन के लक्षण भी अनुभव कर सकते हैं।

मांसपेशियों में दर्द, शरीर में दर्द, सिरदर्द, पीठ में दर्द, जोड़ों में सूजन जैसे लक्षण, जो तब होता है जब वायरस मांसपेशियों के तंतुओं पर हमला करता है और लंबे समय तक रोगी को परेशान कर सकता है। इसके अलावा सांस की तकलीफ, भूख कम लगना, ठंड लगना, मतली, उल्टी, मस्तिष्क कोहरा, भ्रम भी देखा जा सकता है। पुरानी थकान, थकावट भी आमतौर पर दर्ज की जाती है।

त्वचा में स्किन इंफेक्शन जैसे- चकत्ते, बुरा COVID पैर की उंगलियों में, दर्दनाक सूजन  घावों का भी अनुभव किया जा सकता है। यह भी देखा गया है कि बहुत से लोग आंख संबंधी लक्षणों का अनुभव करते हैं, जैसे कि वायरल कंजाक्तिविटिस,  बहती आंखें, लालिमा, उनकी आंखों में सूजन। हालांकि कुछ मामलों में बालों का झड़ना, कान दर्द, टिनिटस को भी असामान्य रूप से देखा जाता है। COVID-19 वाले कुछ लोगों में रक्त के थक्कों बढ़ना भी हो सकता है, जो बाद में एक बड़ी समस्या बन सकती है।

कौन एक अलक्षणी यानी बिना लक्षण वाला संक्रमण उत्पन्न करता है (Who develops an asymptomatic infection)?

एक अलक्षणी यानी बिना लक्षण वाले व्यक्ति को एक वाहक के रूप में परिभाषित किया गया है जो कभी भी संक्रमण के उत्पन्न नहीं करता है, लेकिन फिर भी इसे दूसरों तक पहुंचाता है या फैलता है।

अभी, शोधकर्ताओं का मानना ​​है कि COVID-19 के बहुत सारे मामले प्रकृति में बिना लक्षण वाले हैं (लगभग 40%), जो संक्रामक वायरस को चुपचाप फैलाते हैं। जागरूकता और सही परीक्षण की कमी में, अलक्षणी यानी बिना लक्षण वाले वाहक मामलों में उछाल ला सकते हैं, और बाद में मुश्किल खड़ी कर सकते हैं।

जबकि अलक्षणी यानी बिना लक्षण वाले रोगियों को किसी भी लक्षण से गुजरना नहीं पड़ता है, फिर भी वे बोलने, गाना या लोगों के पास में होने जैसे सरल कामों द्वारा संक्रमण फैला सकते हैं।

क्या बच्चों को COVID-19 हो सकता है (Can kids get COVID-19)?

दूसरे वायरल संक्रमणों की तरह बच्चों को कोरोना संक्रमण भी होने की आशंका होती है। हालांकि अभी तक बच्चों के कोरोना वायरस के संपर्क में आने के कुछ कम मामले सामने आए हैं।

बल्कि दिलचस्प यह है कि निष्कर्षों के बावजूद, क्लीनिकल सबूतों से पता चलता है कि बच्चों को संक्रमण से जूझने में काफी मुश्किल हो सकती है। सुपर स्प्रेडर होने से, हाई वायरल लोड होने और गंभीर, डरावनी जटिलताओं से पीड़ित होने के बाद, बच्चों को कोरोना वायरस से गंभीर खतरा होता है।

COVID-19 के संपर्क आने वाले बच्चों के लिए सबसे कठिन संभावनाओं में से एक MIS (Multisystem Inflammatory Syndrome) है, जो, 5 में से 1 को  अस्पताल में पहुंचा सकता है और मृत्यु का कारण भी बन सकता है। कोविड टॉस (पैर की उंगलियां) यानी जैसे अंगुलियों और पैर की उंगलियों में चिलब्लेन्स या घाव जैसे निशान कभी-कभी बच्चों में नोवेल कोरोनावायरस संक्रमण का एकमात्र संकेत हो सकते हैं। यह भी संदेह है कि COVID -19 का अनुभव करने वाले अधिकांश बच्चे बिना लक्षण वाले होते हैं।

फिर भी, बीमारी के संकेत और लक्षण एक हद तक बच्चों और वयस्कों के बीच अलग-अलग हो सकते हैं। यहां COVID-19 से पीड़ित बच्चों में सबसे आम लक्षण देखे गए हैं।

संक्रमण के संकेत शिशुओं और बच्चों में अलग-अलग रूप से मौजूद हो सकते हैं। यहां बताया गया है कि आप उन्हें कैसे पहचान सकते हैं और जान सकते हैं ताकि आप मेडिकल एक्सपर्ट से तुरंत सलाह लें।

आपात स्थिति के संकेत के बारे में आपको क्या पता होना चाहिए (What are the signs of an emergency you should know about)?

अधिकांश नोवेल कोरोनवायरस वायरस प्रकृति में हल्के होते हैं और 10-14 दिनों में सुधार के संकेत देते हैं। हालांकि, कुछ लोगों के लिए वायरस तेजी से एक खतरनाक संक्रमण हो सकता है और बुरे से बुरे में जा सकता है।

सही संकेत पर समय पर ली गई मदद से मरीज की सहायता की जा सकती है जान को बचाया जा सकता है। परेशानी के संकेतों के बारे में जानना और जल्द से जल्द अस्पताल पहुंचना बहुत ही जरूरी है।

परेशानी के संकेत हैं:

  • सांस की तकलीफ/ सांस न लेना पाना
  • होठों पर नीलापन दिखना
  • छाती में दर्द
  • हृदय में जकड़न का अनुभव होना/ महत्वपूर्ण अंगों में दर्द
  • आघात
  • ऑक्सीजन सैचुरेशन (निम्न ऑक्सीजन स्तर 95)
  • ज्यादा दिन तक रहना वाला बुखार जो 5-10 दिनों के बाद कम नहीं होता है, आमतौर पर COVID निमोनिया के साथ गिरावट का संकेत है।

रिकवरी के दिन 5-10 महत्वपूर्ण हैं (Day 5-10 of recovery are crucial)

यदि आप इनमें से किसी भी लक्षण का अनुभव करते हैं या संकेतों की शुरुआत के 10 दिन बाद अपने लक्षण में सुधार का अनुभव नहीं करते हैं, तो तुरंत अस्पताल में जाएं।

पहले से किसी रोग से बीमार लोग, जैसे कि मधुमेह, उच्च रक्तचाप, हृदय संबंधी बीमारियां, प्रतिरोधक क्षमता का कम होना और बुजुर्गों को ज्यादा सावधानी बरतनी चाहिए।

लक्षणों के बीच अंतर कैसे करें How to differentiate between symptoms?

यह भी ध्यान दिया जाना चाहिए कि फ्लू और वायरल संक्रमण के बीच कुछ बड़े अंतर हैं। जबकि फ्लू आमतौर पर कुछ दिनों के भीतर कम हो जाता है, कोविड​-19 आपके शरीर में लंबे समय तक रह सकता है और वायरल काउंट को पूरी तरह से समाप्त होने में अधिक समय लग सकता है। कुछ अन्य संकेत भी हैं जो आपको अपने लक्षणों की स्वयं जांच करने के लिए प्रेरित हो सकते हैं?

  • अगर आपको ऊपर दिए गए संकेतों के साथ बुखार, खांसी, सांस लेने में तकलीफ है, तो यह COVID-19 हो सकता है।
  • अगर आपको बुखार, खांसी, बदन दर्द, थकान, पाचन संबंधी मुद्दों जैसे लक्षणों का अनुभव होता है, तो यह बढ़ते फ्लू संक्रमण का संकेत हो सकता है।
  • यदि आपके पास एक सरसराहट करती हुई नाक, आंखों से पानी आना, खांसी/छींक है, तो यह एक एलर्जी हो सकती है।
  • यदि आपके पास भरी हुई नाक, कंजेशन, खांसी है और बुखार का अनुभव नहीं है, तो यह सिर्फ एक सर्दी हो सकती है।

फिर भी, आपको अच्छे से हाथों से धोना, अपने आप को लोगों से दूर करना, सुरक्षा उपायों और अपने आप को उस समय चौकन्ना करना जब आप बीमार हों। अपने स्वास्थ्य और अपने आसपास के लोगों की रक्षा करने का एक अच्छा तरीका हो सकता है। एक COVID-19 टेस्ट करें, 3-4 दिनों के बाद जब आप पहली बार लक्षणों का अनुभव करना शुरू करते हैं, तो डर को मिटाने का एक अच्छा तरीका हो सकता है।

इसे भी पढ़ें-

खून को प्रभावित करता है कोरोना वायरस, शरीर में होने लगते हैं कई बदलाव

प्राइवेट अस्पताल में 250 रुपए में लगेगा टीका, देखिए सरकार की जारी कोविड-19 वैक्सीन केंद्र अस्पतालों की लिस्ट

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।